गुरुवार, जून 06, 2024

धरती का क्रंदन


शिखर झुके हुए, मानो आंसू बहा रहे हों,
दर्द भरी आवाज़, गूंज रही चारों ओर।
पेड़ कट रहे हैं, जंगल उजड़ रहे हैं,
नदियाँ सूख रही हैं, मानव तड़प रहा है।
सुरंगें कट रही हैं, मेरा सीना चीरकर,
प्रकृति से खिलवाड़, अब और न सहन कर।
मेरी रगों में, जहर घुल रहा है,
हवा प्रदूषित है, ज़हर सांसों में मिल रहा है।
कुल्हाड़ी देखकर, वृक्ष कांप रहे हैं,
कुछ पक्षी मर रहे हैं, कुछ लुप्त हो रहे हैं।
फूल मुरझा गए हैं, हवा दूषित है,
नदियां रो रही है, वो भी प्रदुषित हैं।
सोचता है मानव, वो विकास कर रहा है,
पर प्रकृति का संतुलन, बिगड़ रहा है।
मेरी नींव कमजोर हो रही है, धीरे-धीरे,
मैं खिसक रहा हूँ, धीरे-धीरे।
भूकंप आ रहे हैं, विनाश ला रहे हैं,
कभी बाढ़ कभी सूखा, तबाही मचा रहे हैं।
ओ मनुष्य! रुक जाओ, विनाश की राह पर,
प्रकृति से दोस्ती करो, यहीं ठहर जाओ।
मुझे बचाओ, अपने अस्तित्व को बचाओ,
धरती को बचाओ, जीवन को बचाओ।

7 टिप्‍पणियां:

  1. मुझे बचाओ,
    अपने अस्तित्व
    को बचाओ,
    उत्कृष्ट समसामयिक रचना
    सादर वंदन

    जवाब देंहटाएं
  2. सारगर्भित लचना।
    सादर।
    -------
    जी नमस्ते,
    आपकी लिखी रचना शुक्रवार ७ जून २०२४ के लिए साझा की गयी है
    पांच लिंकों का आनंद पर...
    आप भी सादर आमंत्रित हैं।
    सादर
    धन्यवाद।

    जवाब देंहटाएं
  3. पर्यावरण के विनाश पर यथार्थ चित्रण

    जवाब देंहटाएं
  4. पर्यावरण के संरक्षण से ही धरती पर विनाश से बचना संभव है। बहुत सुंदर रचना

    जवाब देंहटाएं

ये मेरे लिये सौभाग्य की बात है कि आप मेरे ब्लौग पर आये, मेरी ये रचना पढ़ी, रचना के बारे में अपनी टिप्पणी अवश्य दर्ज करें...
आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ मुझे उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !