मंगलवार, अप्रैल 26, 2016

ये जाति वंश का भेद

मैं करण हूं
मुझे याद है
अपनी भूलों पर
मिले हर श्राप
पर मैं मुक्त हो चुका था
हर श्राप  से।
मैंने तो बस
सब कुछ लुटाया ही था
किसी से कुछ नहीं मांगा,
अपनी मां से भी नहीं।
हे कृष्ण
तुम साक्षी हो....
मैं नहीं जानता
ये वंश  भेद का
श्राप  मुझे किसने दिया
न मैं ये जानता हूं,
ये श्राप  मुझे क्यों मिला
न निवारण ही जानता हूं।
ये श्राप मुझे
मेरे हर जन्म में
मेरी योग्यता पर
प्रश्न चिन्ह लगाता है।
कल सूत पुत्र था
और आज क्षत्रीय....
कल रंगभूमि  में
भी  मेरा वंश पूछा गया था
आज हर साक्षातकार में
मेरी जाति   देखी जाती है।
सब जानते थे
सर्वश्रेष्ट धनुर धारी हूं मैं
आज भी मेरे पास
अनुभव,  नंबर अधिक है  सब से।
मैं कल भी छला गया था
और आज भी।
ये  जाति वंश का भेद
बाधक है प्रगती में
मारता है योग्यता को  
बांटता है राष्ट्र   को....


  


2 टिप्‍पणियां:

  1. कर्ण तो जातिगत दंश से पीड़ित था लेकिन आजकल तो उल्टा हो रहा है लोगों को आरक्षण चाहिए बस, चाहे उसके लिए कुछ भी करना।
    प्रेरक प्रस्तुति

    जवाब देंहटाएं
  2. ब्लॉग बुलेटिन की आज की बुलेटिन, " श्रीनिवास रामानुजन - गणित के जादूगर की ९६ वीं पुण्यतिथि " , मे आपकी पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

    जवाब देंहटाएं

ये मेरे लिये सौभाग्य की बात है कि आप मेरे ब्लौग पर आये, मेरी ये रचना पढ़ी, रचना के बारे में अपनी टिप्पणी अवश्य दर्ज करें...
आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ मुझे उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !