शनिवार, जनवरी 13, 2018

न जलता है अब वो आलाव

मेरे बचपन के दिनों में,
जब होता था हिमपात,
जलाकर आती-रात तक  आलाव,
बैठते थे सब एक साथ....
याद आती हैं सबसे अधिक
पूस-माघ की वो लंबी  रातें,
दादा-दाती की कहानियां,
बजुरगों की कही  सच्ची बातें....
अब तो  बर्फ के दिनों में भी,
आलाव नहीं, आग जलती है,
जो कर गये स्थान रिक्त,
उनकी कमी  खलती हैं....
बैठते तो हैं आज भी,
आग जलाकर एक साथ,
सबके हाथ में मोबाइल होता है,
नहीं करते आपस में बात....
न जलता है अब वो आलाव,
न वो मेल-मिलाप रहां,
न पहले सी बर्फ गिरती है,
अब पहले से लोग कहां....

11 टिप्‍पणियां:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल रविवार (14-01-2018) को "मकर संक्रंति " (चर्चा अंक-2848) पर भी होगी।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    --
    हर्षोंल्लास के पर्व लोहड़ी और मकर संक्रान्ति की
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    जवाब देंहटाएं
  2. समय के इस बदलाव को बाखूबी लिखा है ... अब वो बातें मस्तियाँ मोबाइल में खो गयी हैं ...

    जवाब देंहटाएं
  3. जी नमस्ते,
    आपकी लिखी रचना शुक्रवार १३ अप्रैल २०१८ के लिए साझा की गयी है
    पांच लिंकों का आनंद पर...
    आप भी सादर आमंत्रित हैं...धन्यवाद।

    जवाब देंहटाएं
  4. बेहद सुन्दर भावपूर्ण अभिव्यक्ति.....
    वाह!!!!

    जवाब देंहटाएं
  5. बचपन की सुंदर यादों में झांकते वीतरागी मन की भावपूर्ण प्रस्तुति | बहुत अच्छा लगा आपके ब्लॉग पर आकर आदरणीय कुलदीप जी |आपका आत्मकथ्य मुझे बहुत ही अच्छा लगा | सस्नेह --

    जवाब देंहटाएं

ये मेरे लिये सौभाग्य की बात है कि आप मेरे ब्लौग पर आये, मेरी ये रचना पढ़ी, रचना के बारे में अपनी टिप्पणी अवश्य दर्ज करें...
आपकी मूल्यवान टिप्पणियाँ मुझे उत्साह और सबल प्रदान करती हैं, आपके विचारों और मार्गदर्शन का सदैव स्वागत है !